करेंट अफेयर्स 1-6 दिसंबर 2016

Dear Readers, Read Current Affairs 1-6th December 2016 in Hindi.


1. ओ पन्नीरसेव्लन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की
1. ओ पन्नीरसेव्लन को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. उन्होंने एआईएडीएमके की प्रमुख तथा तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के स्थान पर पद ग्रहण किया. गौरतलब है कि जयललिता का हाल ही में निधन हो गया.
2. गवर्नर चौधरी विद्यासागर राव की देख-रेख में शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ. इसके अतिरिक्त 31 अन्य कैबिनेट सदस्यों ने भी शपथ ग्रहण की.
3. पन्नीरसेव्लन तीसरी बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने. इससे पूर्व उन्होंने 2001-02 तथा 2014-15 तक मुख्यमंत्री पद संभाला. 
4. तमिलनाडु सरकार ने जयललिता के निधन पर 6 दिसंबर 2016 से सात दिन का शोक घोषित किया. राज्य के सभी शैक्षिक संगठनों में तीन दिन का अवकाश घोषित किया गया.


2. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता का निधन
1. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता का 5 दिसंबर 2016 को चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल में निधन हो गया. वह 68 वर्ष की थीं. जयललिता को कार्डियक अरेस्ट होने की वजह से आईसीयू में दाख़िल किया गया था.
2. जयललिता लगभग ढाई महीने से चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल में दाख़िल थीं. उन्हें तब फेफड़ों में संक्रमण की वजह से अस्पताल में भती कराया गया था.
जे जयललिता का जन्म 24 फ़रवरी वर्ष 1948 को मैसूर राज्य के मांडया जिले के पांडवपुरा तालुक के मेलुरकोट गांव में हुआ था.


3. उसेन बोल्ट ने अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार जीता
1. उसेन बोल्ट ने छठी बार अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार जीता. उन्होंने यह पुरस्कार ब्रिटेन के धावक मोहम्मद फराह और दक्षिण अफ्रीकी धावक वाडे वान निएकेर्क रूनी को पीछे छोड़ते हुए जीता. अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने उसेन बोल्ट को यह पुरस्कार दिया.
2. उसेन बोल्ट ने इससे पहले वर्ष 2008, वर्ष 2009, वर्ष 2011, वर्ष 2012 और वर्ष 2013 में इस पुरस्कार को जीता था.


4. बी एस भुल्लर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के प्रमुख नियुक्त
1. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी एस भुल्लर को 5 दिसंबर 2016 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) का प्रमुख नियुक्त किया गया.
2. 1986 बैच के आईएएस अधिकारी भुल्लर वर्तमान में नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पद पर कार्यरत हैं. वे डीजीसीए का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.
3. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के प्रमुख का पद पिछले कुछ माह से रिक्त था. इस पद पर एम सत्यवती थीं. उन्हें जुलाई 2016 में केन्द्रीय श्रम सचिव नियुक्त किये जाने से ही यह पद खाली था.


5. जापान के हिदेकी मत्सुयुमा ने हीरो वर्ल्ड चैलेंज गोल्फ खिताब जीता
1. जापान के हिदेकी मत्सुयुमा ने 2016 हीरो वर्ल्ड चैलेंज गोल्फ खिताब जीता. इस महान गोल्फ की मेजबानी में होने वाला टूर्नामेंट जीतकर वे जापान का गौरव बढ़ाया. पंद्रह महीने बाद कोर्स पर लौटे वुड्स 17 खिलाड़ियों में 15वें स्थान पर रहे जिन्होंने आखिरी दौर में चार ओवर 76 का स्कोर किया. हिदेकी मत्युसुमा ने आखिरी दौर में 73 का स्कोर किया.
2. यह पिछले पांच टूर्नामेंटों में उनकी चौथी जीत है. रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता स्वीडन के हेनरिक स्टेंसन दो स्ट्रोक्स पीछे रहे. वुड्स का कुल चार अंडर 284 का स्कोर रहा और वह मात्सुयामा से 14 शॉट पीछे रहे.


6. मैग्नस कार्लसन ने विश्व शतरंज चैंपियनशिप का ख़िताब जीता
मैग्नस कार्लसन ने 30 नवम्बर 2016 को रूसी चैलेंजर सर्जेइ कर्जाकिन को टाइब्रेकर में हराकर लगातार तीसरी बार विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया. इससे पहले कार्लसन ने फिडे की चैम्पियनशिप वर्ष 2013 और वर्ष 2014 में भारत के विश्वनाथन आनंद को हराकर जीती थी.


7. भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप जीता
1. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 4 दिसंबर 2016 को पाकिस्तान की टीम को हराकर एशिया कप ट्वेंटी-20 कप जीता. यह मैच थाईलैंड स्थित बैंकॉक में खेला गया.
2. भारत ने पाकिस्तान को 17 रनों से हराया. यह भारत द्वारा छठी बार जीता गया एशिया कप ख़िताब है.
3. फाइनल मुकाबले में, भारत ने पहले खेलते हुए पांच विकेट पर 121 रन बनाये.
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ – मिताली राज (भारत)
सबसे अधिक रन – मिताली राज (220 रन)
सीरीज में सबसे अधिक विकेट - सना मीर (12 विक्केट, पाकिस्तान)


8. शायर एवं पूर्व सांसद बेकल उत्साही का निधन
कांग्रेस पार्टी के पूर्व सांसद और मशहूर शायर बेकल उत्साही का 3 दिसम्बर 2016 को निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. वे हिंदी, उर्दू और अवधी के अजीम शायर थे. गुलामी के वक्त अपने गीतों की वजह से बेकल उत्साही को कई बार जेल भी जाना पड़ा. उन्होंने अफ्रीका, इंग्लैंड, पाकिस्तान और अमेरिका जैसे देशों का दौरा कई बार किया.


9. भारत के पूर्व डिफेंडर और कोच सैयद अब्दुस सलाम का निधन
1. भारत के पूर्व डिफेंडर और कोच सैयद अब्दुस सलाम का 4 दिसम्बर 2016 को सलारजंग कालोनी स्थित निवास में निधन हो गया. उन्हें वर्ष 1956 मेलबर्न ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर का पुरस्कार दिया गया था. वे 77 वर्ष के थे.
उन्होंने मेलबर्न खेलों में बद्रु बनर्जी की अगुवाई में भारत का प्रतिनिधित्व किया था जिसमें भारत चौथे स्थान पर रहा था.
2. यह ओलंपिक में जगह बनाने वाली अंतिम फुटबाल टीम थी. क्लब स्तर पर सलाम ने मोहम्मडन स्पोर्टिंग का प्रतिनिधित्व किया था तथा कलकत्ता फुटबाल लीग और आईएफए शील्ड दोनों में टीम की अगुवाई की थी.
वे वर्ष 1981 में आंध्र प्रदेश के खेल प्राधिकरण के पहले कोच थे तथा उन्होंने एक उप निदेशक के रूप में आंध्र प्रदेश से सेवानिवृत्त हुए.


10. मुकेश कुमार ने पैनासॉनिक ओपन गोल्फ ख़िताब जीता
1. भारत के वरिष्ठ गोल्फ खिलाड़ी मुकेश कुमार ने दिल्ली में आयोजित पैनासॉनिक ओपन गोल्फ ख़िताब जीता. उन्होंने यह ख़िताब 51 वर्ष की आयु में जीता.
2. दिल्ली में छाई धुंध के कारण इस प्रतियोगिता को 54 होल का कर दिया गया था., मुकेश कुमार के नाम 123 पीजीटीआई ख़िताब दर्ज हैं. उन्होंने अंतिम दौर में दो अंडर 70 का कार्ड खेलकर कुल स्कोर 10 अंडर 206 किया एवं यह ख़िताब जीता.
3. एशियाई टूर में यह उनका पहला ख़िताब है. लीडरबोर्ड में ज्योति रंधावा और राशिद खान दोनों ही मुकेश से एक स्ट्रोक पीछे संयुक्त रुप से दूसरे स्थान पर रहे.
4. रंधावा और राशिद ने अंतिम दौर में चार अंडर 68 का कार्ड खेला. हनी वैश्य ने पांच अंडर 67 के कार्ड से कुल सात अंडर 209 के स्कोर से पांचवां स्थान हासिल किया.


11. निको रोसबर्ग ने फार्मूला वन से सन्यास लिया
1. फार्मूला वन के विजेता खिलाड़ी निको रोसबर्ग ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा की. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद यह घोषणा की.
2. टीम मर्सिडीज के खिलाड़ी निको रोसबर्ग ने तीन बार चैंपियन रह चुके लुइस हैमिल्टन को 26 नवम्बर 2016 को हराकर फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया. 
3. आबू धाबी में हुई इस सीज़न की आखिरी रेस में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल कर वर्ल्ड चैंपियनशिप ख़िताब जीता. इसके साथ ही रोसबर्ग ने अपने पिता केके की बराबरी कर ली, जो 1982 में विश्व विजेता बने थे.
4. निको रोसबर्ग ने इस अवसर पर कहा कि रेसिंग के 25 वर्षों में भाग लेने पर यह ख़िताब उनका सपना था. कड़ी मेहनत, कई मुश्किलों और त्याग के बाद उन्होंने इसे हासिल किया. 


12. एमेसिंग लुईखाम अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के सचिव नियुक्त
1. केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एमेसिंग लुईखाम को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया. 
2. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1981 बैच के मणिपुर कैडर के अधिकारी एमेसिंग लुईखाम को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया. उन्होंने राकेश गर्ग (आईएएस 1980 बैच यूपी कैडर) के सेवानिवृत्त होने पर सचिव का पदभार ग्रहण किया.
3. लुइखाम इससे पहले भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग में सचिव थे. उन्होंने नवम्बर 2016 में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में सेवा शुरू की थी. वे विभिन्न पदों पर रहते हुए यहां तक पहुंचे.


13. एनएसई एमडी और सीइओ चित्रा रामकृष्ण ने त्याग पत्र दिया
1. नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसइ) की प्रबंध निदेशक और सीइओ चित्रा रामकृष्ण ने पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया. वह शेयर बाजार की शुरुआत से करीब दो दशक से इससे जुड़ी थी.
2. नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसइ) के अनुसार उन्होंने ‘निजी कारणों' से पद त्याग पत्र दिया है.सीइओ चित्रा रामकृष्ण ने इस पद से एनएसइ के प्रस्तावित आइपीओ से पहले इस्तीफा दिया है.


14. अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति दिवस मनाया गया
1. विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति दिवस मनाया गया. इस दिवस का विषय था – इच्छुक भविष्य के लिए 17 लक्ष्यों की प्राप्ति.
2. वर्ष 2016 में इसका लक्ष्य दिव्यांग लोगों के अधिकारों की पूर्ति करना है. इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग लोगों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत रहना भी है.
3. वर्ष 2016 का अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति दिवस सीआरपीडी एडॉप्शन दिवस की 10वीं वर्षगांठ के साथ ही मनाया जा रहा है. सीआरपीडी संयुक्त राष्ट्र द्वारा लागू की गयी सबसे अधिक देशों द्वारा स्वीकृत संधि है.


15. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया
1. भारत में 2 दिसंबर 2016 को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया. इस दिवस का उद्देश्य लोगों को प्रदूषण नियंत्रण के उपायों के प्रति जागरुक करना है.
2. यह दिवस वर्ष 1984 में सैकड़ों लोगों के भोपाल गैस त्रासदी में मारे जाने के बाद प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड प्लांट में गैस लीकेज के कारण हज़ारों की संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी तथा सैंकड़ों लोगों को शारीरिक अक्षमता का सामना करना पड़ा.


16. योग को यूनेस्को की सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल किया गया
1. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा 1 दिसंबर 2016 को योग को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल किया गया.
2. योग को यूनेस्को की सूची में भारत की देन के रूप में शामिल किया गया. यूनेस्को में रुचिरा कांबोज ने भारत का प्रतिनिधित्व किया.
3. यूनेस्को के अनुसार अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की श्रेणी में मौखिक परंपराओं और अभिव्यक्तियों, प्रदर्शन कला, सामाजिक रीति-रिवाज, उत्सव, ज्ञान आदि को शामिल किया जाता है. योग को खेल की श्रेणी में रखा जाता था इसलिए इसे पहले सूची में शामिल नहीं किया गया.


17. विश्व एड्स दिवस 2016 विश्वभर में मनाया गया
1. विश्व एड्स दिवस 1 दिसंबर 2016 को पूरी विश्व में मनाया गया. इस वर्ष का विषय था: हैंड्स अप फॉर # एचआईवी प्रिवेंशन. यह दिन इस जानलेवा रोग के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है और एचआईवी तथा एड्स की रोकथाम, उपचार और देखभाल को बढ़ावा देता है.
2. इस दिवस को मनाने का मकसद है सरकारों एवं स्वास्थ्य अधिकारियों, स्वयं सेवी संगठनों एवं लोगों को एड्स से बचाव और उसके इलाज को संबोधित करने की आवश्यकता को रेखांकित करना.
3. विश्व एड्स दिवस के हिस्से के तौर पर, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने यह कहते हुए कि 15 वर्ष के बच्चों के बीच संक्रमण को रोकना अधिक जरूरी है अधिक निवेश एवं बच्चों तक उपचार की पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया.


18. थाईलैंड पार्लियामेंट ने राजकुमार महा वजिरालोंकोर्ण को राजा बनने हेतु आमंत्रित किया
1. थाईलैंड की पार्लियामेंट ने राजकुमार वजिरालोंकोर्ण को अगला शासक नियुक्त किये जाने हेतु आमंत्रित किया. ताजपोशी से पूर्व आमंत्रित किये जाने से उन्हें अगला शासक चुने जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया.
2. वजिरालोंकोर्ण को अक्टूबर 2016 में उनके पिता राजा भूमिबोल अद्युल्यादेज के निधन के पश्चात् शासक चयनित किया गया.
3. देश के मौजूदा नियमों के अनुसार राजकुमार को पार्लियामेंट द्वारा भेजे गये निमंत्रण को स्वीकार करना होता है. 


19. भारत एवं अमेरिका के मध्य 145 हॉवित्जर तोपों की खरीद समझौते को मंजूरी
1. भारत और अमेरिका के मध्य 30 नवंबर 2016 को 145 हॉवित्जर तोपों की खरीद समझौते को मंजूरी प्रदान की गयी. भारत और अमेरिका के मध्य लगभग 5000 करोड़ रुपये में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गये थे. 
2. इस समझौते के तहत 145 एम777 हल्की हॉवित्जर तोपें खरीदी जायेंगी जिन्हें चीन की सीमा पर तैनात किया जायेगा. कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति ने इस समझौते को मंजूरी प्रदान की.
3. यह समझौता 15वें भारत-अमेरिका सैन्य सहयोग समूह (एमसीजी) की दो दिवसीय बैठक के दौरान किया गया.

SHARE THIS

Author:

Previous Post
Next Post