करेंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2016

Dear Readers, Read Current Affairs 10th December 2016 in Hindi.


1. विश्व बैंक ने पाकिस्तान को 10 करोड़ डॉलर का लोन रद्द किया
1. विश्व बैंक ने हाल ही में पाकिस्तान को एक प्राकृतिक गैस दक्षता के लिए मंजूर किए गए 10 करोड़ डॉलर के लोन को रद्द कर दिया. इस लोन के रद्द होने का कारण परियोजना के विकास से जुड़े उद्देश्यों को प्राप्त करने में कोई प्रगति न होना तथा गैस वितरण कंपनी की ओर से इस पर कोई दिलचस्पी न दिखाया जाना.
2. यह परियोजना सुई साउदर्न गैस कंपनी अपने वितरण क्षेत्रों कराची, सिंध तथा बलूचिस्तान के आंतरिक हिस्सों में शुरू करने वाली थी, जिसका उद्देश्य पाइपलाइन में गैस की प्राकृतिक तथा वाणिज्यिक हानि कम करते हुए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाना था.

2. विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण गुजरात में आरम्भ
1. विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात में बनाया जाएगा. गुजरात के मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का पुनर्निर्माण आरम्भ कर दिया गया है. निर्माण के बाद दर्शकों की क्षमता के हिसाब से यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा. नया स्टेडियम अगले दो वर्ष में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा.
2. गुजरात क्रिकेट असोसिएशन (जीसीए) ने इसकी जिम्मेदारी लार्सन ऐंड टर्बो (एलऐंडटी) को सौंपी है. 08 दिसम्बर 2016 को जीसीए के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने एलऐंडटी को स्वीकृति पत्र सौंपा.

3. मानव अधिकार दिवस मनाया गया
1. विश्वभर में 10 दिसंबर 2016 को मानवाधिकार दिवस मनाया गया.
2. इस दिवस का उद्देश्य मानव अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक करना तथा मानवाधिकारों के हनन को रोकना है. मानवाधिकारों में मुख्य रूप से शामिल हैं - आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार (ICESCR) और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक और राजनीतिक अधिकारों (ICCPR) पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता.
3. वर्ष 2016 में आयोजित किये गये इस दिवस पर लोगों को एक दूसरे के अधिकारों के प्रति सहयोग देना शामिल है. इस दिवस पर ‘दूसरों के अधिकारों के लिए कदम उठाना’ विशेष उद्देश्य के रूप में शामिल किया गया.

4. हिमाचल प्रदेश उदय योजना में शामिल होने वाला 18वां राज्य बना
1. हिमाचल प्रदेश उदय में शामिल होने वाला 18वां राज्य बन गया है. उदय, कर्ज से दबी बिजली वितरण कंपनियों के पुनरुद्धार के लिए एक केंद्रीय योजना है.
2. डिस्कॉम के परिचालन और वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए, भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश सरकार और राज्य के डिस्कॉम से उज्जवल डिस्कॉम आश्वासन योजना (UDAY) के तहत एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं.

No comments:

Post a Comment