RRB NTPC Exam: 18252 वैकेंसी, 2.73 उम्मीदवारों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा

 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने देश भर में 17, 18 और 19 जनवरी को नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) एग्जामिनेशन 2016 स्टेज - II की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा आयोजित की थी. ये भर्तियां विभिन्न पदों पर निकाली गई 18252 वैकेंसी को भरने के लिए की जा रही हैं. इतने बड़े स्तर पर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा आयोजित कर आरआरबी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा है. 

                                               


रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि कुल 92 लाख उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 2.73 लाख प्रत्याशियों ने प्राथमिक परीक्षा पास की और उन्हें 17-19 जनवरी को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया था.

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रेजुएट लेवल के तीसरी श्रेणी के 18252 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है. उनमें सहायक स्टेशन मास्टर, अमानती गार्ड, पूछताछ-सह-आरक्षण लिपिक, वाणिज्यिक एप्रेंटिस और कनिष्ठ लेखा सहायक आदि पद हैं.
 
इस परीक्षा का विज्ञापन (CEN 03/2015) दिसंबर, 2015 में प्रकाशित किया गया था जिसमें असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, क्लर्क, गुड्स गार्ड, टाइपिस्ट, अप्रेंटाइस, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट जैसे कई पदों के लिए भर्तियां निकाली गई थीं. रेलवे भर्ती बोर्ड ने 18252 एनटीपीसी पदों के लिए 2016 में मार्च, अप्रैल, मई में इस परीक्षा का आयोजन किया था. 
 
पहले, भर्ती परीक्षाओं में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती थी लेकिन प्रश्नपत्र लीक हो जाने की कुछ कथित घटनाओं के बाद रेलवे को यह व्यवस्था छोड़नी पड़ी एवं ऑनलाइन पद्धति अपनानी पड़ी.
 

अधिकारी ने इसे दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा करार देते हुए कहा कि पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने परीक्षा के एक हफ्ते बाद परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन दिखाने की व्यवस्था शुरू की.

उन्होंने कहा, ‘‘हमने परीक्षार्थियों को प्रश्नों के उनके द्वारा दिये गए उत्तर और सही उत्तर दिखाए. हमने उन्हें 30 जनवरी तक आपत्ति, यदि कोई हो तो, दर्ज करने का भी मौका दिया था. ’’ फिलहाल रेलवे में दो लाख रिक्तियां हैं.

No comments:

Post a Comment