करेंट अफेयर्स 7 दिसंबर 2016

Dear Readers, Read Current Affairs 7th December 2016 in Hindi.


1. जस्टिस जेएस खेहर भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश नियुक्त
1. 64 वर्षीय जस्टिस जगदीश सिंह खेहर को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. वह 4 जनवरी 2017 को पदभार ग्रहण करेंगे. जस्टिस जेएस खेहर सर्वोच्च न्यायाल के 44 वें प्रधान न्यायाधीश होंगे.
2. सर्वोच्च न्यायालय के सर्वोच्च पद पर पहुंचने वाले सिख समुदाय से वह पहले व्यक्ति हैं.
3. जिस समिति ने मोदी सरकार द्वारा बनाए गए विवादित राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) कानून को खारिज किया, उस पांच सदस्यीय संविधान पीठ समिति की अध्यक्षता जस्टिस जेएस खेहर ही की.

2. वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सांसद चो रामास्वामी का निधन
वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सांसद चो रामास्वामी का 7 दिसम्बर 2016 को चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल में निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे.

3. अमेज़न ने वैश्विक स्टार्टअप प्रोग्राम लांचपैड शुरू किया
1. आनॅलाइन मार्केट प्लेस अमेज़न ने अपने वैश्विक स्टार्टअप प्रोग्राम 'लांचपैड' को भारत में शुरू किया. इस ऑनलाइन पोर्टल की विशेषता यह है की इस पर विभिन्न स्टार्टअप्स के 400 उत्पादों का मौजूद होना है जिसमें 25 भारतीय स्टार्टअप भी शामिल हैं. इस कार्यक्रम से भारतीय स्टार्टअप को अपने उत्पादों को विदेशों में बेचने के लिए मदद मिलेगी.
2. अमेज़न लांचपैड अब सात क्षेत्रों में उपलब्ध है. अमेजन ने इस साझेदारी की घोषणा करते हुये कहा कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत के स्टार्ट-अप समुदाय की मदद करना और सरकार की स्टार्ट-अप इंडिया पहल को समर्थन देना है.
3. अमेजन लॉन्चपैड भारतीय स्टार्टअप को भारत एवं विदेशों में अमेजन के लाखों ग्राहकों के लिए अपने खोजपरक उत्पादों के विपणन, बिक्री एवं डिलीवरी करने के लिए एक मंच मुहैया करायेगा.

4. भारत में 45वां नौसेना दिवस मनाया गया
45वां नौसेना दिवस 4 दिसंबर 2016 को मनाया गया. इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की रक्षा हेतु भारतीय नौसेना के समर्पण की सराहना की. नौसेना दिवस पर अमर जवान ज्योति पर पहुंचकर सेना प्रमुख दलबीर सिंह, नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने अमर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

5. भारत और वियतनाम के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर किए गए
1. भारत और वियतनाम के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. समझौते के तहत भारत अगले साल से वियतनाम के फाइटर पायलट्स को सुखोई-30 एमकेआई विमान उड़ाना सिखाएगा. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और वियतनामी रक्षा मंत्री जनरल एनगो जुआन लिच ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किए.
2. वियतनामी फाइटर पायलट्स को ट्रेनिंग देने का समझौता 2013 में ही हो गया था. कुछ वित्‍तीय और माल ढुलाई की परेशानियों के कारण इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका. लिच तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं, उनके साथ 30 सदस्‍यीय मिलिट्री प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है. उनके एयरफोर्स और नेवी चीफ भी इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्‍सा हैं.
3. पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा के दौरान दोनों देशों की द्विपक्षीय ‘रणनीतिक भागीदारी’ को और ‘बढ़ाने’ पर फैसला किया गया. भारत पिछले तीन साल से वियतनाम के नाविकों को किलो-क्‍लास पनडुब्बियों के ऑनबोर्ड ऑपरेशंस सिखाता आ रहा है.

6. भारुलता ने यूके से इंडिया तक कार चलाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश दिया
1. गुजरात के जनपद नवसारी निवासी 43 वर्षीय भारुलता ने यूके से भारत तक कार चलाकर कारनामा किया है. उन्होंने कार से यह यात्रा 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का सन्देश देने के उद्देश्य से की.
2. 43 वर्षीय भारुलता एक एनआरआई हैं.
भारुलता के अनुसार उनका मिशन बालिकाओं के लिए काम करने का है. उनका इरादा दुनिया में यह सन्देश प्रस्दारित करना था कि ऐसा कोई काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकती.

7. केंद्र सरकार ने आनलाइन भुगतान पर इनाम और अवॉर्ड की घोषणा की
1. केंद्र सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन यानी कैशलैस पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु इनाम और अवॉर्ड की घोषणा की है. यह अवॉर्ड कैशलैस पेमेंट वाले जनपदों को प्रदान किया जाएगा.
2. कैशलैस पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु नीति आयोग के सीईओ, अमिताभ कांत के अनुसार सरकार ने सीधे जिलाधिकारियों और पंचायतों से संपर्क किया है.
भारत में नोटबंदी के साथ ही सरकार ने देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु पूरी तरह से तैयारी की है.

8. स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए स्तनपान सुरक्षा एप्लिकेशन का शुभारंभ
1. आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री जोएल ओराम ने स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए ‘स्तनपान सुरक्षा’ मोबाइल ऐप जारी किया. इसके जरिये कोई भी व्यक्ति स्तनपान के बारे में काउंसलर से जानकारी ले सकता है और साथ ही खुद इस अभियान में सहयोग के लिए रजिस्टर भी कर सकता है. इसका एक अहम मकसद शिशु आहर संबंधी कानूनों के उल्लंघन को रोकना भी है.
2. ब्रेस्टफीडिंग सपोर्ट फॉर इंडियन मदर्स की ओर से किए गए इस सर्वे में यह भी पता चला है कि स्वास्थ्यकर्मी अक्सर महिलाओं में यह संदेह पैदा कर देते हैं कि उनका दूध कम बन रहा है. ऐसे में माताओं में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है और वे बाहरी दूध का सहारा लेने लगती हैं.

9. वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में रियायत के लिए आधार कार्ड जरूरी
1. भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल 2017 से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने का फैसला किया है. यह फैसला 5 दिसम्बर 2016 को घोषित किया. रेलवे के अनुसार आधार कार्ड ना रखने पर वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली रियायत उन्हें नहीं मिलेगी.
2. ये आदेश ऑनलाइन और रेलवे काउंटरों से खरीदे जाने वाली टिकटों पर भी लागू होगा. 1 जनवरी से 31 मार्च 2017 तक वरिष्ठक नागरिकों को रेलवे टिकट में छूट पाने के लिए आधारकार्ड दिखाना स्वैच्छिक होगा.

10. सरकार ने दिल्ली-मेरठ के मध्य रैपिड रेल ट्रांजिट कॉरीडोर (आरआरटीसी) को मंजूरी प्रदान की
1. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) बोर्ड की आयोजित बैठक में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीसी को मंजूरी प्रदान कर दी गई. बैठक की अध्यक्षता शहरी विकास सचिव राजीव गौबा ने की.
2. केंद्र सरकार पूर्व में ही दिल्ली-मेरठ शहरों के मध्य रैपिड रेल ट्रांजिट कॉरीडोर (आरआरटीसी) को मंजूरी प्रदान कर चुकी है. परियोजना के पूरा होने में आठ साल की अवधी का अनुमान है. यानि वर्ष 2024 तक पहला सफर शुरू होने का अनुमान है. इस परियोजना के पूरा होने के साथ दिल्ली से मेरठ का सफर अत्यंत आसान हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment