करेंट अफेयर्स 8-9 दिसंबर 2016

Dear Readers, Read Current Affairs 8th-9th December 2016 in Hindi.


1. आरबीआई द्वारा पांचवां द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य जारी किया गया. 

1. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा  पांचवां द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य जारी किया गया.
2. इसके अनुसार यह सुनिश्चित किया गया कि चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के नीति रेपो दर 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी जाए. चलनिधि समायोजना सुविधा (एलएएफ) के अंतर्गत प्रतिवर्ती रेपो दर 5.75 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर तथा बैंक दर 6.75 पर अपरिवर्तित रहेंगी.

2. रुचिता विनेकर ने नौंवीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता
1. रुचिता विनेकर ने हाल ही में नौंवीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. चीन की मेंगशुई जांग ने 198.8 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता. चीन की ही युईमेई लिन ने 194.3 अंकों के साथ रजत पदक जीता. रुचिता विनेकर ने फाइनल में 175.5 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.
2. चीन ने इस प्रतियोगिता में 14 स्वर्ण पदक, दस रजत पदक और 8 कांस्य पदक समेत कुल 32 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा.
3. भारत ने छह स्वर्ण पदक, पांच रजत पदक और चार कांस्य पदक समेत कुल 15 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा. हालांकि ईरान और जापान अंतिम तालिका में इन दोनों के बाद जगह बनाने में कामयाब रहे.

3. भारतीय स्टार शूटरों ने छह स्वर्ण पदक जीते
तेहरान में आयोजित शूटिंग प्रतियोगिता में भारतीय स्टार शूटरों ने छह स्वर्ण पदक जीते. भारत नौंवीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 10 मीटर (राइफल पिस्टल) में कुल पंद्रह पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा. इन पंद्रह पदकों में छह स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक हैं.
2. चीन पदक तालिका में 14 स्वर्ण पदक सहित कुल 32 पदक जीतकर शीर्ष स्थान पर रहा.चीन ने इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों जीते.
3. मेजबान ईरान को तीसरा और जापान को चौथा स्थान मिला.

4. पहली बार पृथ्‍वी की कक्षा में जाने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्‍लेन का निधन
दुनिया को पहली बार पृथ्‍वी की कक्षा के बारे में बताने वाले अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्‍लेन का  95 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह लंबे समय से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान थे. उनका वर्ष 2014 में दिल का ऑपरेशन भी कराया गया. वह अमेरिका के पूर्व सीनेटर भी थे.

5. गोवा में सेरेन्डिपिटी कला महोत्सव का आयोजन
1. गोवा में 16 दिसंबर से 23 दिसम्बर 2016 तक सेरेन्डिपिटी कला महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. यह महोत्सव संगीत, नृत्य,शिल्प, थियेटर और कला पर केंद्रित होगा. यह महोत्सव भारत में कला को विकसित करने के तौर-तरीके में बदलाव लाएगा.
2. इस महोत्सव का उद्देश्य उभरते कला समुदायों को प्रोत्साहित करना, संरक्षण की संस्कृति को बढ़ावा देना और कला के लिए मूल्य का सृजन करना है. यह महोत्सव देश में अपनी तरह का पहला आयोजन होगा, जिसमें कला की विविधता का समारोह मनाया जाएगा.

6. भारत अमेरिका का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा
1. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और अमेरिका के निवर्तमान रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने भारत को ‘बड़े रक्षा साझेदार’ मनोनीत करने हेतु समझौता किया. इस समझौता से उच्च स्तरीय अमेरिकी रक्षा प्रौद्योगिकी को साझा करने और त्वरित सहयोग में मदद मिले सकेगी.
2. लाइसेंसिंग नियमों को भी अंतिम रूप प्रदान किया गया. इसको अंतिम रूप नई दिल्‍ली के साउथ ब्लॉक में दिया गया. इससे द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को मजबूती मिलेगी.
3. इस विषय पर परिकर और कार्टर के मध्य यह सातवां विचार विमर्श है. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मसलों और एशिया प्रशांत क्षेत्र में विकास के मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया.

7. द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आईएनएस सुमित्रा ऑस्ट्रेलिया पहुंची

1. भारतीय नौसेना की अपतटीय पेट्रोल पोत सुमित्रा  ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंची. पोत देश की तीन दिनों की यात्रा पर है और रॉयल न्यूजीलैंड नेवी इंटरनेशनल नेवल रीव्यू 2016 में हिस्सा लेने के बाद भारत वापस आ जाएगी.
2. पोत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना और दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना है.
3.  बंदरगाह पर आईएनएस सुमित्रा के रूकने के दौरान दो देशों के बीच आपसी सहयोग और समझ को बढ़ाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित करने की योजना है. इन गतिविधियों में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) के साथ पेशेवर मेलजोल और अंतर–उपयोगिता को बढ़ावा देने हेतु चर्चाएं शामिल हैं.

8. पीटर गिलक्रिस्ट ने विश्व बिलिय‌र्ड्स चैंपियनशिप ख़िताब जीता
1. बेंगलुरु में आयोजित आइबीएसएफ विश्व बिलिय‌र्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में पीटर गिलक्रिस्ट ने सौरव कोठारी को हराकर विश्व चैंपियनशिप ख़िताब जीता. गिलक्रिस्ट ने सौरव को 1500-617 स्कोर से हराया.
2. फाइनल मुकाबले से पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन सौरव कोठारी ने भारत के ही विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी और ध्वज हरिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. फाइनल मुकाबले में सिंगापुर के खिलाड़ी पीटर गिलक्रिस्ट ने कोठारी को हराया.

9. चीनी सेना द्वारा अक्साई चिन में सैन्य अभ्यास आरंभ
1. चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने  अक्साई चिन में शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र में एक बड़ा सैन्य अभ्यास आरंभ किया. इस सैन्य अभ्यास में 10 हज़ार से अधिक चीनी सैनिक भाग ले रहे हैं.
इस सैन्य अभ्यास के संबंध में चीन के सरकारी समाचार-पत्र पीपल्स डेली में जानकारी प्रकाशित की गयी.

10. उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में शौकत मिरजियोयेव जीते
1. उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री और कार्यवाहक राष्ट्रपति शौकत मिरजियोयेव (Shavkat Mirziyoyev)  राष्ट्रपति चुनाव में देश के नए राष्ट्रपति निर्वाचित किए गए.
2. उज्बेकिस्तान के केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार मिरजियोयेव ने भारी बहुमत के साथ यह चुनाव जीता है. चुनाव में उन्हें 88.61% वोट मिले हैं जो राष्ट्रपति बनने के लिए वैध 50 % वोट के मुकाबले बहुत अधिक है.
3. राष्ट्रपति पद के तीन अन्य दावेदार– नेशनल रीवाइवल डेमोक्रेटिक पार्टी के सरवर (Sarwar Otamuratov) को 2.35%, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के होत्मझोन केटमोनोव (Hotamzhon Ketmonov) को 3.73% और जस्टिस सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नरिमन उमारोव को 3.46% वोट मिले.

No comments:

Post a Comment