Current Affairs in Hindi- 14 October 2019

1. भारतीय मूल के Abhijit Banerjee समेत 3 लोगों को मिला अर्थशास्त्र का Nobel Prize

भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को साल 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. यह पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये कामों के लिये दिया गया. नोबेल समिति के सोमवार को जारी एक बयान में तीनों को 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई. बयान के मुताबिक,‘‘इस साल के पुरस्कार विजेताओं का शोध वैश्विक स्तर पर गरीबी से लड़ने में हमारी क्षमता को बेहतर बनाता है. मात्र दो दशक में उनके नये प्रयोगधर्मी दृष्टिकोण ने विकास अर्थशास्त्र को पूरी तरह बदल दिया है. विकास अर्थशास्त्र वर्तमान में शोध का एक प्रमुख क्षेत्र है.''
2. सौरव गांगुली होंगे BCCI के 35वें अध्यक्ष
पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष होंगे। इस पद के लिए वह आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे, मतलब अगर यह कहा जाए कि 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' निर्विरोध ही बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने वाले हैं तो कहना गलत नहीं होगा। उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा 23 अक्टूबर को होगी।
10 महीने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष बनने वाले गांगुली 5 साल 2 महीने से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। नए नियमों के अनुसार बोर्ड का कोई भी सदस्य लगातार 6 साल तक ही किसी पद पर रहेगा। इस तरह गांगुली का बोर्ड में कार्यकाल सितंबर 2020 में समाप्त हो जाएगा।

3. प्रियांशु ने बहरीन इंटरनेशनल बैडमिंटन सीरीज जीता, मिश्रित युग में जूही और वेंकट की जीत
भारतीय शटलर प्रियांशु राजावत ने कनाडा के शीर्ष वरीयता प्राप्त जैसन एंथनी हो शु को 16-21, 21-7, 21-12 से हराकर बहरीन इंटरनेशनल बैडमिंटन सीरीज में पुरुष एकल का खिताब जीता। मिश्रित युगल में जूही देवनगन और वेंकट गौरव प्रसाद की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने थाईलैंड के पन्नावत थीरापानितनन और कनायत सुदचोइचोम को 21-18, 21-16 से हराकर चैंपियन बनी।
महिला एकल में ईरा शर्मा फाइनल में इंडोनेशिया की श्री फातमावति से 14-21, 22-24 से हार मिली। पुरुष युगल में रोहन कपूर और सौरभ शर्मा भी फाइनल में थाईलैंड के प्राद तांगश्रीपापीफान और अपीचासित तीराविवात से 21-19,16-21, 22-24 से हार गए।

4. दिल्ली में खुलेगी स्किल एंड इंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी
दिल्ली में स्किल एंड इंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी खोली जाएगी. रोजगारोन्मुख शिक्षा देने वाले इस विश्वविद्यालय में छह माह से दो साल तक के कोर्स संचालित होंगे. दिल्ली की आईटीआई का इस यूनिवर्सिटी में विलय कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में इस यूनिवर्सिटी के लिए बिल लाया जाएगा.




No comments:

Post a Comment