Gautam Adani बने Asia में सबसे अमीर

 भारतीय अरबपति कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़ कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति (Asia's Richest Person) बन गए हैं.


गौतम अडानी ने एक छोटी सी कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी से व्यापार की शुरुआत की थी जिसका उन्होंने कई बंदरगाहों , खानों और ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में विस्तार किया.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार बिलियनर्स इंडेक्स (Billioners Index) के अनुसार 59 साल के महारथी अडानी की संपत्ति (Net Worth) सोमवार को $88.5 बिलियन डॉलर पहुंच गई. उन्होंने मुकेश अंबानी को इस इंडेक्स में पछाड़ दिया.

मुकेश अंबानी की संपत्ति (Net Worth) $87.9 बिलियन डॉलर पहुंच गई है. अडानी की निजी संपत्ति में $12 बिलियन का इज़ाफा हुआ है और वो इस साल दुनिया में सबसे तेज़ कमाई करने वाले व्यापारी बन गए हैं.

अडानी के कोयला व्यापार को लेकर खासा विवाद हुआ था जहां उनके खनन प्रोजक्ट पर ग्रेटा थनबर्ग समेत कई पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाए थे. लेकिन फिर गौतम अडानी ने अपना व्यापार बढ़ाने के लिए जीवाश्म ईंधन को छोड़ कर आगे बढ़ने का फैसला किया.

गौतम अडानी ने नवीकरणीय उर्जा के क्षेत्र में व्यापार विस्तार किया साथ ही एयपोर्ट्स, डेटा सेंटर और रक्षा सौदों में कारोबार बढ़ाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन क्षेत्रों को राष्ट्र निर्माण और लंबे आर्थिक लक्ष्य पाने के लिए प्राथमिकता पर रखा था.

No comments:

Post a Comment